IE 11 Redirect Issue का समाधान: भारतीय स्टेट बैंक कियोस्क ऑपरेटर्स के लिए जानकारी

परिचय (Introduction):

IE 11 Redirect Issue – आज के डिजिटल युग में, Web Browsers हमारे रोजमर्रा के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया हैं। Internet Explorer 11 (IE 11) एक समय का लोकप्रिय Web Browsers हुआ करता था। लेकिन Windows 10 और Windows 11 के आगमन के साथ ही IE 11 लगभग निष्क्रीय होने की कगार पर है। इसके बदले अब Microsoft Edge का इस्तेमाल होने लगा है।  लेकिन SBI Kiosk Banking Portal को संचालित करने वाले ज्यादातर Kiosk Operators आज भी Internet Explorer 11 पर ही निर्भर है। इसके कारण Kiosk Operators को परेशानी हो रही है। इस ब्लॉग में, हम Internet Explorer की दशकों से हो रही इस्तेमाल को  समझेंगे। इसके अलावा Kiosk Operators द्वारा  IE 11 के इस्तेमाल से हो रही समस्या और समाधान का जिक्र भी करेंगे।

IE 11 Redirect Issue – इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 की सफर(Journey of Internet Explorer 11):

IE 11 Redirect Issue

इंटरनेट एक्सप्लोरर, जिसे अक्सर IE के रूप में संक्षिप्त वर्णित किया जाता है, Microsoft द्वारा विकसित एक वेब ब्राउज़र है।  IE 11, (इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 का संक्षिप्त रूप) इसका एक संस्करण है। इन वर्षों में, IE ने हमारे वेब ब्राउज़ करने के तरीके को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, लेकिन तकनीकी प्रगति के साथ, इसे अब  चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

IE 11 का Updation और  Upgradation:

Microsoft ने अपने प्रदर्शन, सुरक्षा और अनुकूलता को बेहतर बनाने के लिए IE 11 के लिए नियमित रूप से update और upgrade जारी रखा। सहज ब्राउज़िंग अनुभव सुनिश्चित करने और उपयोगकर्ताओं को संभावित कमजोरियों से बचाने के लिए ये अपडेट आवश्यक थे।

हालांकि, जैसे ही Windows 10 और Windows 11 जैसे नए ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किए गए, Microsoft ने IE 11 को बंद करने का निर्णय लिया। इस निर्णय ने उनके नए ब्राउज़र, Microsoft Edge की ओर उनके ध्यान में बदलाव को चिह्नित किया, जिसे अधिक आधुनिक, सुरक्षित और सुविधापूर्ण बनाया गया है।

एसबीआई कियोस्क ऑपरेटरों के लिए IE 11 पुनर्निर्देशन मुद्दा (IE 11 Redirect Issue for SBI Kiosk Operators):

एसबीआई कियोस्क ऑपरेटर पूरे भारत में ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे SBI Kiosk Banking Portal का इस्तेमाल हेतु पूर्णरूप से  विशिष्ट ActiveX सेटिंग्स के साथ IE 11 पर निर्भर है।  हालांकि, नए ऑपरेटिंग सिस्टम में IE 11 के असमर्थित हो जाने से, ऑपरेटरों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

IE 11 पुनर्निर्देशन समस्या (IE 11 Redirect Issue):

जब विंडोज़ 10 और विंडोज़ 11 पर SBI Kiosk Banking Portal  IE 11 का उपयोग करने का प्रयास किया गया, तो ऑपरेटरों ने पाया कि वे स्वचालित रूप से Microsoft Edge पर redirect हो जाते हैं। इससे निराशा पैदा हुई और ग्राहकों को प्रभावी ढंग से सेवा देने की उनकी क्षमता में बाधा उत्पन्न हुई।

IE 11Redirect Issue का समाधान :

सौभाग्य से, IE 11 को Microsoft Edge पर रीडायरेक्ट होने से रोकने का एक समाधान है। एक सुविधाजनक अनुभव सुनिश्चित करने के लिए और इंटरनेट एक्सप्लोरर को सक्षम करने के लिए निम्नलिखित steps का पालन करें:

अपने PC या Laptop पर

  1. Desktop पर दिखाई देने वाली Icon This PC पर click करके open करें।
  2. This PC के अन्दर देने वाली Icon C Drive को click करके open करें।
  3. यदि आप 64-Bit सिSystemस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो “Program Files (x86)को open करें या यदि आप 32-Bit System पर हैं, तो Program Files को open करें।
  4. Microsoft नामक Folder को  खोलें।
  5. Edge नामक Folder को  खोलें।
  6. Application नामक Folder को  खोलें।
  7. एप्लिकेशन (Application) नामक Folder के अंदर 110.0.1587.50 नाम या इस तरह का मिलता जुलता नामक एक फ़ोल्डर दिखेगा जिसे open करना है।
  8. अब सबसे ऊपर BHO नामक Folder दिख जायेगा जिसे delete करना है।

इन उपरोक्त stepsका पालन करके, एसबीआई कियोस्क ऑपरेटरों  इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 की इस्तेमाल और कार्यक्षमता को सुनिश्चित कर सकते हैं। इससे वे बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना जारी रख सकेंगे, और उन्हें Microsoft Edge पर Redirect समस्साया का सामना नहीं करना पड़ेगा।

निष्कर्ष (Conclusion):

विकसित हो रही प्रौद्योगिकी और वेब ब्राउज़र की दुनिया में हमें अनुकूलन करने की और समाधान ढूंढने की आवश्यकता है। IE 11 Redirect वाली समस्या के समाधान के लिए सक्रिय उपाय आवश्यक है। इस गाइड में दिए गए तरीके का पालन करके, एसबीआई कियोस्क ऑपरेटर एसबीआई कियोस्क बैंकिंग पोर्टल को IE 11 पर आसानी से चला सकते हैं। इससे ग्राहकों को निर्बाध सेवाएं प्राप्त हो सकती हैं। जब हम IE 11 को अलविदा करेंगे और नए ब्राउज़रों को अपनाएंगे,  तो इसका मायने यही होता है कि तकनीक हमेशा आगे बढ़ती है। सही ज्ञान और समाधान के साथ, हम इन परिवर्तनों को आसानी से अपना सकते हैं।

Also read: IE 11 redirection issue: A Solution for SBI Kiosk Operators

1 thought on “IE 11 Redirect Issue का समाधान: भारतीय स्टेट बैंक कियोस्क ऑपरेटर्स के लिए जानकारी”

Leave a Comment


The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.